5 Easy Ways to Boost Your Metabolism {HINDI}

0
11

# 1 नाश्ता मत छोड़ो

सुबह का भोजन कूदना आपके चयापचय को शुरू करता है और बाद में दिन में द्वि घातुमान को रोकने में मदद करता है। एक कप कॉफी की गिनती नहीं होती है – कैफीन और जोड़ा हुआ चीनी आपको थोड़ी ऊर्जा दे सकता है और थोड़ी देर के लिए आपकी भूख को दबा सकता है, लेकिन यह गंभीर भूख में आग वापस सुनिश्चित करता है और बाद में आपको अधिक खाने की संभावना होगी। नाश्ते में संपूर्ण अनाज (ग्रेनोला या दलिया) जैसे जटिल कार्बोहाइड्रेट शामिल होना चाहिए, साथ ही कुछ प्रोटीन और वसा (कम वसा वाले दही या दूध) के साथ, आपकी ऊर्जा के स्तर को भी बनाए रखेगा और भूख को रोक देगा।

# 2 अधिक बार खाएं

हर तीन से चार घंटे या दिन में कम से कम चार बार खाने की आदत डालें। बार-बार खाने से ब्लड शुगर स्थिर हो जाता है, जब ब्लड शुगर बहुत कम हो जाता है तो आप खाना चाहते हैं … बहुत कुछ। अपने रक्त शर्करा को स्थिर रखकर आप अपनी भूख को नियंत्रित कर सकते हैं और आपको चयापचय दर को उच्च रख सकते हैं। जब आप अपने शरीर को खाए बिना कई घंटे गुजारेंगे तो ऊर्जा के संरक्षण में कमी आएगी। यह प्रभाव आपके वजन घटाने के प्रयासों को प्रभावित करता है।

# 3 हर भोजन में प्रोटीन खाएं

प्रोटीन आपकी भूख को कम करने में मदद करेगा, यह पचाने में अधिक ऊर्जा और समय लेता है, वास्तव में आप अकेले कार्बोहाइड्रेट खाने की तुलना में अधिक लंबे समय तक महसूस करते हैं। शोध से पता चलता है कि अधिक प्रोटीन खाने से आपको बिना कैलोरी काटे वजन कम करने में मदद मिल सकती है। इन प्रोटीन संभावनाओं का प्रयास करें: पूरे गेहूं पर टर्की; hummus और pita; शाकाहारी मिर्च; फल और मेवे; या प्रोटीन स्नैक बार जिसमें 12 या अधिक ग्राम प्रोटीन होता है।

# 4 स्नैकिंग पर रोक

जब हम थका हुआ महसूस कर रहे होते हैं, तो हम में से कई लोग त्वरित ऊर्जा के लिए स्नैक लेते हैं। लेकिन थकान के साथ सच्ची भूख को भ्रमित न करें। यदि आप थकान महसूस कर रहे हैं तो 15-20 मिनट की तेज सैर करें। इससे आपकी हृदय गति बढ़ेगी और आपको ऊर्जा मिलेगी। एक बड़े गिलास ठंडे पानी के साथ इसका पालन करें। यदि आप वास्तव में भूखे हैं तो प्रोटीन और कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट से भरपूर स्नैक पसंद करें; पूरे गेहूं पटाखे और मूंगफली का मक्खन या पनीर।

# 5 अपने शरीर की जरूरतों के लिए पर्याप्त उपभोग करें

बहुत कम खाने से आपके शरीर के चयापचय को उसी तरह से धीमा कर दिया जाता है जिस तरह से खाने से होता है। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो अपने कैलोरी को बहुत कम न करें। इसके बजाय, अपने आहार में कुछ एक्सट्रा कटौती करें – सोडा, रस, पैक किए गए सामान या कैंडी जैसी चीजें। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ वसा और कैलोरी में उच्च और विटामिन, खनिज और फाइबर में कम होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here