5 Steps to Hormone Health and Weight Loss {HINDI}

0
15

हमारे हार्मोन स्वास्थ्य हमारे शरीर को कई तरह से प्रभावित करते हैं लेकिन एक विशिष्ट तरीका वजन में वृद्धि है। हार्मोनल रूप से विकलांग महिलाओं को बगल और जांघों के बीच के बीच के हिस्से में वजन बढ़ता है। अक्सर उनकी बाहें सामान्य होती हैं, उनके पैर सामान्य होते हैं और गर्दन ऊपर से वे बहुत अच्छे लगते हैं! हार्मोनल रूप से विकलांग पुरुष अपने कमर के चारों ओर वजन बढ़ाते हैं और अक्सर स्तनों को विकसित करने के लिए जाते हैं!

हमारे वसा कोशिकाओं में एस्ट्रोजन का उत्पादन होता है। एस्ट्रोजन वसा कोशिकाओं को बढ़ाता है। परिणामस्वरूप अधिक एस्ट्रोजन का उत्पादन होता है और इसी तरह और इतने पर।

एस्ट्रोजेन चक्र को तोड़ना और फिर एक उत्कृष्ट वजन प्रबंधन कार्यक्रम पर जाना बिल्कुल वैसा ही होना चाहिए।

चरण एक अपने हार्मोन का मूल्यांकन करें। वर्तमान में आपके शरीर में प्रोजेस्टेरोन के लिए एस्ट्रोजन के अनुपात का पता लगाएं। यदि संतुलन से बाहर, हम उस एस्ट्रोजेन प्रभुत्व को कहते हैं, तो आपके पास संभवतः आपके मध्य में वजन बढ़ेगा या वर्तमान में होगा।

दो कदम एक एस्ट्रोजन कम कार्यक्रम शुरू करो। इसमें जैव प्रोजेस्टेरोन क्रीम के साथ निश्चित रूप से आपके प्रोजेस्टेरोन के स्तर को बढ़ाना शामिल होगा। लेकिन हार्मोन संतुलन कभी भी प्रोजेस्टेरोन के बारे में नहीं था। प्रोजेस्टेरोन के संतुलन से बाहर पाए जाने पर एस्ट्रोजेन को संशोधित और संतुलित करना आपके वजन घटाने के कार्यक्रम के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण है।

एक एस्ट्रोजन कम कार्यक्रम में शामिल होंगे:

– अपने फाइबर का सेवन बढ़ाएं। यह दो तरीके से होता है: 1. फल, सब्जियां और साबुत अनाज को अपने उच्च फाइबर युक्त विकल्पों के रूप में चुनकर खाएं और फिर रोजाना 30 से 50 ग्राम फाइबर का सेवन करने के लिए फाइबर सप्लीमेंट (फाइबर सोर्स 7) मिलाएं।
– अपने आहार में इंडोल्स (ब्रोकोली, गोभी और फूलगोभी जैसी क्रूसिबल सब्जियां) बढ़ाएं। यह भी दो तरीके से होता है: जितना संभव हो उतना खाएं और एक इंडोल-3-कारबिनोल पूरक (एलागीगार्ड) के साथ पूरक करें। लक्ष्य 3 सर्विंग्स एक दिन।

– अपने भोजन में आवश्यक फैटी एसिड (EFA? S) बढ़ाएँ। वे आवश्यक हैं क्योंकि शरीर उन्हें नहीं बनाता है। वे शरीर में प्रोस्टाग्लैंडीन उत्पादन को संतुलित करने में मदद करते हैं और इस प्रकार एस्ट्रोजेन को विनियमित करने में मदद करते हैं।

– अतिरिक्त विटामिन सी (सुपर सी क्रिस्टल) और एक केंद्रित फल और सब्जी पूरक (फल और सब्जी सार) लेकर अपने समग्र पोषण को बढ़ाएं।

चरण तीन खाएं 40/30/30। प्रत्येक भोजन में संतुलित तरीके से कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन और वसा खाने के लिए आने वाले भोजन के करीब पहुंचने का एक नया तरीका शामिल करें। जब हम संतुलित भोजन खाते हैं तो हमारा वजन सामान्य हो जाएगा, हमारी ऊर्जा का स्तर बढ़ जाएगा और हमारे हार्मोन संतुलन में होंगे। अधिक जानकारी पुस्तक में उपलब्ध है? सूत्र? J & G Daoust द्वारा।

स्टेप फोर गेट मूविंग। किसी ऐसे व्यक्ति की मदद से एक महान व्यायाम कार्यक्रम विकसित करें जो जानता है कि वे क्या कर रहे हैं। विशेष रूप से आपके लिए एक कार्यक्रम दर्जी – एक जो आप कर सकते हैं और रखने के लिए एक प्रतिबद्धता बनाने के लिए तैयार हैं। हममें से अधिकांश को अपने शरीर को चालू रखने और जीवन के बाकी हिस्सों के लिए सक्रिय रहने के संदर्भ में सोचने की आवश्यकता है। सोफे के आलू शायद ही कभी स्वस्थ होते हैं।

चरण पाँच मनाओ !! पुरुष और महिलाएं जिनके हार्मोन संतुलन से बाहर हैं, अस्वस्थ महसूस करते हैं। संतुलित हार्मोन वाले पुरुष और महिलाएं अच्छा महसूस करते हैं। हार्मोन स्वास्थ्य प्राप्त करने से आपके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में वृद्धि होगी और वजन कम करने में आपकी सहायता करेगा। आप युवा दिखेंगे और युवा महसूस करेंगे!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here