6 Steps to Ending Bad Eating Habits {HINDI}

0
11

एक ग्राहक ने लिखा, “मेरी मदद करो! मुझे लगा कि मैं आखिरकार अपने वजन के मुद्दे पर संभाल रहा हूं, लेकिन चीनी मुझे मार रही है। मेरे पास एक भयानक दिन था। मैं आपको यह भी नहीं बताऊंगा कि मैंने आज क्या खाया क्योंकि यह सिर्फ इतना अविश्वसनीय है। मैं बस इतना ही कहूंगा कि आज मेरे भोजन में 90% चीनी शामिल है! मुझे वास्तव में, पिछले क्रैचिंग होने में वास्तव में कुछ मदद की आवश्यकता है। मुझे कोई संदेह नहीं है कि मैं एक चीनी की दीवानी हूं। अगर मुझे अतीत है तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि मुझे संदेह है। मेरे लक्ष्य तक पहुँचो।”

यदि आप इस संदेश में स्वयं को थोड़ा देखते हैं, तो आप अकेले नहीं हैं। कई लोग खुद को चीनी के नशेड़ी बताते हैं। उनका मानना ​​है कि अगर यह केवल उस एक चीज के लिए होता, तो वे अपने वजन घटाने के लक्ष्य तक पहुंच सकते थे। यदि आप मानते हैं कि वजन कम करने के अपने तरीके में केवल एक चीज खड़ी है, तो इस पर विचार करें: क्या होगा अगर वह एक चीज (उदाहरण के लिए चीनी की लत) चली गई हो? क्या आप वास्तव में विश्वास करते हैं, “यदि मैं इसे पा सकता हूं, तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि मैं अपने लक्ष्य तक पहुंच जाऊंगा,” या यह अटकने का एक आसान बहाना है?

अगर मैंने तुमसे कहा कि मैं तुम्हें लालसा चीनी को रोकने के लिए एक रास्ता दिखा सकता हूं, तो क्या आप चाहते हैं कि मैं आपको दिखाऊं कि कैसे?

उसके बारे में कुछ देर सोचें। अपनी आँखें बंद करो और वास्तव में इसके माध्यम से सोचो। आपने कहा है कि यदि आप केवल चीनी की लालसा नहीं रखते हैं, तो आप अपना वजन कम कर सकते हैं, लेकिन क्या यह वास्तव में आपके लिए सच है? अपने आप से ये सवाल पूछें:

क्या आप अलग तरह से खाएंगे, और यदि ऐसा है तो कैसे?

क्या आप अलग तरह से कार्य करेंगे, और यदि ऐसा है तो कैसे?

और क्या बदल जाएगा, और क्या वही रहेगा?

आप क्या खो देंगे?

आपको क्या लाभ होगा?

जब तक आप नहीं जानते कि आप क्या चाहते हैं, पता है कि आप इसे हासिल कर सकते हैं, और जान सकते हैं कि और क्या बदल जाएगा (यानी कि आपका जीवन कैसे अलग हो सकता है), आप किसी भी बाधा को नहीं खोज सकते हैं जिसे पहले माना जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप 7 बजे के बाद कुछ भी खाना बंद करना चाह सकते हैं, फिर भी आपके पति 8 बजे तक काम से घर नहीं आते हैं और वह चाहते हैं कि आप उन्हें रात के खाने में शामिल करें। वह बाधा है।

यदि आपको अपने पसंदीदा टीवी शो को एक कटोरी आइसक्रीम के साथ देखने की आदत है, तो उस आदत को तोड़ना एक और बाधा है।

अगर आप चर्चा के माध्यम से अपनी बाधाओं को दूर करने के तरीकों पर काम नहीं करते हैं और अपने पति के साथ समझौता करते हैं, या अपनी आइसक्रीम की आदत के लिए व्यायाम को तोड़ने की आदत रखते हैं, तो समस्या होना तय है। सिर्फ यह कहते हुए कि आप कुछ भी करने के लिए नहीं जा रहे हैं शायद ही कभी काम करता है। इसके बजाय यह निर्धारित करें कि आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने के तरीके में क्या हो सकता है, उनके चारों ओर एक रास्ता खोजें, और आप वास्तव में उन लक्ष्यों को एक बार और सभी के लिए प्राप्त करने की अधिक संभावना रखते हैं।

बयान, “अगर इस एक चीज़ को संभाला जाता है, तो बाकी सब जगह गिर जाएगी” एक “इफ तब” बयान है और लोगों को परेशानी में डाल देता है। वे चाहते हैं कि यह सब बेहतर हो। एक मजबूत धारणा है कि एक एकल चीज जैसे कि, “चीनी खाना मेरी समस्या है,” आपको असफल होने के लिए तैयार करता है, खासकर यदि आप वास्तव में चीनी खाद्य पदार्थ खाना पसंद करते हैं।

अपने cravings पर एक हैंडल प्राप्त करना एक अखिल या कुछ नहीं प्रस्ताव है। आपको कभी-कभार विचलन के लिए जगह छोड़नी चाहिए। यह सामयिक पक्ष यात्रा नहीं है जो वजन की परेशानी का कारण बनती है, यह सड़क है जो हम आमतौर पर यात्रा करते हैं।

एनएलपी (न्यूरो लिंग्विस्टिक प्रोग्रामिंग) में एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है, जिसे वेलिंग फॉर्मेड आउटकम की स्थापना कहा जाता है। “अच्छी तरह से गठित” का मतलब है कि यह एक अच्छी तरह से सोचा हुआ अंतिम परिणाम के सभी मानदंडों को पूरा करता है।

एनएलपी: एक अच्छी तरह से तैयार किए गए आउटकम का निर्माण कैसे करें और आप क्या चाहते हैं

यहाँ एक अच्छी तरह से गठित परिणाम बनाने के चरण हैं:

1) राज्य जो आप चाहते हैं (जो आप नहीं चाहते हैं)। “मैं 135 पाउंड वजन करना चाहता हूं।”

2) निर्धारित करें कि क्या आप इसे प्राप्त कर सकते हैं (क्या आपको लगता है कि यह संभव है?)।

3) आपके पास क्या संसाधन हैं और आपको क्या चाहिए (समय, पैसा, गियर, कपड़े, उपकरण, कोचिंग, जो भी हो)।

4) जांचें कि क्या कोई और भी शामिल है और कोई संभावित बाधाएं जो दूसरों के संबंध में सामने आ सकती हैं। अपने दैनिक जीवन में शामिल सभी के बारे में सोचें।

5) अपने आप को चित्र “जैसे कि” आपने प्राप्त किया है जो आप कहते हैं कि आप चाहते हैं और देखें कि क्या चित्र फिट बैठता है। आपने जो देखा क्या वह आपको पसंद है?

6) अपने परिणाम की उपलब्धि के लिए एक कार्य योजना बनाएं।

हालांकि यह बहुत प्रयास की तरह लग सकता है कि आप यह तय कर सकते हैं कि आप वास्तव में क्या चाहते हैं, शुरुआत में इन चरणों से गुजरने से आपको संभावित बाधाओं को खोजने में मदद मिलती है जो पहले आपको आगे बढ़ने से रोकती थी। उदाहरण के लिए, यदि आप तय करते हैं कि आप जिम में शामिल होना चाहते हैं और हर दिन व्यायाम करना शुरू करते हैं, लेकिन आप भूल गए हैं कि आपके पास कार भी नहीं है और बस आपकी नौकरी छूट गई है, तो हो सकता है कि व्यायाम योजना अभी काम न करे। यदि आपने जिम ज्वाइन किया है, तो आप समाप्त नहीं करेंगे और फिर आप सोचेंगे कि आप असफल हो गए, फिर भी यह योजना विफल रही, आप नहीं। आपने इसके बारे में नहीं सोचा।

इस उदाहरण में एक बेहतर योजना घर पर या पैदल दूरी (या बस व्यायाम के लिए चलना) के भीतर अभ्यास कर सकती है। बाद में, जब आपके पास परिवहन होता है, तो आप योजना पर पुनर्विचार कर सकते हैं और शायद तब जिम ज्वाइन कर सकते हैं। हमेशा विकल्प होते हैं।

यह देखने के लिए बेहतर है कि आप हर कोण से क्या चाहते हैं, फिर एक योजना बनाएं जिसे आप जानते हैं और काम करेंगे। फिर जब आप जानते हैं कि आप क्या चाहते हैं, तो आपको यह भी पता चल जाएगा कि आप ऐसा कर सकते हैं और इसे वास्तविकता बनाने की दिशा में पहला कदम उठाकर शुरू कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here